CBSE date sheet for Classes 10th, 12th released ?

 सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई डेट शीट के जल्द ही जारी होने की खबरों के बीच, बोर्ड के एक अधिकारी ने  बताया कि वे इस सप्ताह शेड्यूल जारी नहीं कर रहे हैं। एक बार जारी होने के बाद, सीबीएसई डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध होगी।



परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने  बताया, "हम वर्तमान में छात्रों के डेटा को संसाधित कर रहे हैं, इस सप्ताह डेट शीट जारी नहीं की जाएगी ।"

कक्षाओं के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी और व्यावहारिक परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होंगी। बोर्ड ने हाल ही में व्यावहारिक परीक्षाओं से पहले दोनों बोर्ड कक्षाओं के लिए विषयवार अंकों का ब्रेक-अप जारी किया था । साथ ही, छात्रों को इंटरनेट पर फेक डेटशीट के चक्कर लगाने के खिलाफ चेतावनी भी दी 

12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा में बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षक होंगे जबकि 10वीं की प्रायोगिक परीक्षा में आंतरिक परीक्षक होंगे।

हाल ही में शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लोकसभा में कहा था कि 10वीं कक्षा में 40 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे और 12वीं कक्षा में 30 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे ।

"बोर्ड के संज्ञान में आया है कि कुछ असामाजिक तत्वों ने आधिकारिक सीबीएसई वेबसाइट- cbse.gov.in जैसी वेबसाइट बनाई है।

"यह फर्जी वेबसाइट https://cbsegovt.com/ पते के साथ बनाई गई है और सीबीएसई कक्षा 10 और 12, 2023 परीक्षाओं के लिए प्रवेश पत्र बनाने और डाउनलोड करने के लिए पैसे जमा करने के लिए संदेश भेजकर बेखबर छात्रों, स्कूलों और अभिभावकों को धोखा दे रही है। , "बोर्ड ने एक सलाह में कहा।

इसने जनता और हितधारकों से "बेहद सावधान रहने और ऐसे किसी भी नकली संदेशों और वेबसाइटों का जवाब नहीं देने" के लिए कहा। बोर्ड ने कहा कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए बोर्ड किसी भी छात्र या माता-पिता से सीधे कोई शुल्क नहीं लेता है। अगले साल 15 फरवरी से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा होनी है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा नहीं की है।

2 Comments

Previous Post Next Post